• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

आखिर कौन डाल रहा केदारनाथ की सफाई व्यवस्था में बाधा

Bytheukpedia

Jun 28, 2022
Spread the love

हिन्दू धर्म के परंम आस्था के केन्द्र केदारनाथ धाम की सफाई व्यवस्था पर आखिर कौन लोग बाधा डाल रहे है। यह इन दिनों सबसे बड़ा सवाल बनकर खड़ा हो गया है। विश्व में सफाई व्यवस्था के लिए ख्याति प्राप्त सुलभ इंटरनेशनल के पास भगवान केदारनाथ के धाम व इसके मार्गाे पर सफाई व्यवस्था का जिम्मा है। कठिन एवं विषम हालातों में सुलभ इंटरनेशनल के सफाई नायक दिन-रात धाम में सफाई व्यवस्था पर जुटे रहते हैं। इसके बाद भी कुछ लोगों को यहां की सफाई व्यवस्था रास नहीं आ रही है। कुछ दिन पूर्व इन्हीं सरारती तत्वों ने केदारनाथ धाम से एकत्रित कर सोनप्रयाग लाए गये कूड़े के ढेरों पर आग लगा दी। जिसको बुझाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इसके बाद सुलभ इंटरनेशन ने कूड़े के ढेर पर आग लगाने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया है।

सोनप्रयाग में इकट्ठा किए गये कूड़े के ढेरों में आग लगने के बाद से इस क्षेत्र में यह चर्चा आम हो गयी है कि ‘‘आखिर वह कौन लोग हैं जो हिन्दू धर्म के परंम आस्था का केन्द्र केदारनाथ धाम को साफ सुथरा नहीं देखना चाहते है।‘‘

विदित हो कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी लोगों से इस क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बनाये रखने की अपील कर चुके है। प्रधानमंत्री की अपील के बाद से इस क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद देखी गयी। लेकिन इसके बाद भी अब इस क्षेत्र में कुछ ऐसे लोग सक्रिय बताये जा रहे हैं जो इस क्षेत्र में सफाई व्यवस्था पटरी पर नहीं आने दे रहे है। इस बात का ताजा उदारहण सोनप्रयाग में कूड़े ढेरों पर रात के अंधरे में आग लगाने की घटना है। जिससे यह बात साफ प्रतीत हो रही है कि कुछ लोग तो है जो इस क्षेत्र की साफ छवि को धूमिल करना चाहते हैं।

भाजपा नेता नरेन्द्र सिंह कुंवर ने कहा कि प्रशासन को ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही करनी चाहिए जो केदारनाथ क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पर पलीता लगाना चाहते हैं।