• Thu. Sep 29th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

सतपुली में सतपाल महाराज ने किया राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का उद्घाटन, देशभर के

Bytheukpedia

Jul 26, 2022
सतपुली में सतपाल महाराज ने किया राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का उद्घाटन, देशभर के
Spread the love

ललित कला अकादमी भारत सरकार एवं संस्कृति विभाग उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में कारगिल दिवस के अवसर पर 26 जुलाई से 01 अगस्त तक राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का आयोजन पौड़ी जनपद में किया जा रहा है। जिसका उद्घाटन सूबे के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने किया। राजकीय कन्या हाई स्कूल परिसर, सतपुली, में आयोजित कार्यक्रम में पहुॅचे सतपाल महाराज ने 1999 के कारगिल युद्ध के शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित की वहीं शहीदों के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। आयोजित कार्यशाला में देशभर से 31 कलाकार प्रतिभाग करने जा रहे है जो अपनी चित्रकारी के माध्यम से कारगिल शहीदों की वीर गाथाओं को आम जनमानस तक पहुंचाएंगे। संस्कृति मंत्री ने कार्यक्रम में आये देश के कलाकारों को सम्मानित करते हुए कहा कि जनपद के लिए यह पहला अवसर है जब राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन पौड़ी जनपद के सतपुली से हो रही है।


इसके अलावा मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जन-जन के सक्रिय सहयोग की अपेक्षा की है ताकि कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके। वहीं द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाए जाने पर मंत्री ने प्रदेश की ओर से बधाइयां प्रेषित करते हुए कहा कि राष्ट्रपति का अधिकारिक फोटो प्राप्त होने के उपरांत प्रदेश की समस्त पंचायत घरों में उनकी फोटो स्थापित की जाएगी।

 कहा कि देश में अनुसूचित जनजाति की पहली महिला का राष्ट्रपति के पद पर पहुंचना दर्शाता है कि देश अब जाति, दल से ऊपर उठकर विकास को प्राथमिकता दे रहा है। मंत्री ने कहा कि पंचायत राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रदेश को 135 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई गई है जिससे प्रदेश में 200 ग्राम पंचायतो के नए भवनों का निर्माण, 100 पंचायत भवनों में अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, 500 ग्राम पंचायत को कंप्यूटरीकृत करने, प्रदेश के सभी विकासखंड मुख्यालयों को सेटेलाइट से जोड़ने, विकासखंड स्तर पर कूड़ा निस्तारण हेतु कंपैक्टर स्थापित करने आदि कार्य किये जायेंगे। मंत्री ने कहा कि सरकार ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से कराने जा रही है। जिससे जनता को पारदर्शिता के साथ योग्य प्रतिनिधि मिल सकेगा। वही सरकार गांव की आमदनी बढ़ाने के लिए वन पंचायत स्तर पर चीड़ के पेड़ों का वन निगम के माध्यम से कटान कर वहां पर मोन पालन, मशरूम, दलहन इत्यादि के उत्पादन के माध्यम से ग्रामीण काश्तकारों की आमदनी में बढ़ोतरी का प्रयास करने जा रही है।