• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

एनएच 58 पर इन जगह गिर रहे पत्थर, अलकनंदा नदी का बढ़ रहा जलस्तर, पढ़े कहां-कहां बारिश ने मचाया तांडव

Bytheukpedia

Jul 30, 2022
road closed
Spread the love

एनएच 58 पर इन जगह गिर रहे पत्थर,

अलकनंदा नदी का बढ़ रहा जलस्तर,

पढ़े कहां-कहां बारिश ने मचाया तांडव

बछेलीखाल के पास राजमार्ग बंद

राष्ट्रीय राजमार्ग देवप्रयाग बछेलीखाल के समीप पहाड़ी से मलबा आने से बाधित हो गया है। यहॉ लगातार पहाड़ी से बोल्डर गिर रहे हैं। जिसकी वजह से राजमार्ग पर पड़े मलबे को साफ करना भी चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। यहॉ फिलहाल आवाजाही पूर्ण रूप से बाधित हो चुकी है। दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई है। प्रशासन का कहना है कि राजमार्ग खोलने में दो या उससे अधिक घंटे का समय लग सकता है।

श्रीनगर में हनुमान मंदिर के समीप पहाड़ी से गिर रहे पत्थर

इसके अलावा ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर श्रीनगर डैम साईड के पास हनुमान मंदिर के समीप भी एनएच पर लगातार पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। यहॉ पर भी देररात से मलबा आने के कारण राजमार्ग बाधित हुआ है। रूद्रप्रयाग, चमोली की तरफ जाने वाले यात्रियों को डुंगरीपंथ, खेड़ाखाल और खाकरा होते हुए डायवर्ट किया गया है। जिससे कि जाम की सिथति पैदा न हो।

ये भी पढ़े – जान जोखिम में डाल पढ़ने के लिये जा रहे पहाड़ के बच्चे, तस्वीरें वायरल

खतरे के निशान तक पहुॅची अलकनंदा नदी, अल्केश्वर घाट हुआ जलमग्न

बीते 20 घण्टों से श्रीनगर मे रूकरूक कर बारिश जारी है। जिसके कारण अलकनंदा नदी उफान पर आ गई है। साथ ही जीवीके जल विद्युत परियोजना की झील से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। जिससे श्रीनगर के घाट पूरी तरह जलमग्न हो चुके हैं। यहॉ अलकनंदा नदी खतरे के निशान तक पहुॅच चुकी है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा एसडीआरएफ समेत पुलिश प्रशासन को हाई अलर्ट मोड़ पर रखा गया है। खासतौर पर अलकनंदा नदी से सटे क्षेत्रों मे एसडीआरएफ व जल पुलिस को तैनात किया गया है। क्योंकि मानसून के दौरान लगातार ऊपरी क्षेत्रों में बारिश होने से श्रीनगर व इसके आस-पास के क्षेत्रों में अलकनंदा नदी उफान पर रहती है। ऐसे में जिलाधिकारी द्वारा तहसील प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये हैं।

नैनीताल में 2 दर्जन सड़के बंद

इधर नैनीताल जनपद में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। बारिश की वजह से करीब 2 दर्जन सड़के बंद हो गई हैं। इनमें नैनीताल-भवाली राजमार्ग तथा मंगोली-थापला, हैड़ाखान, देचौरी-देगांव, कोटाबाग-देवीपुरा आदि सड़के शामिल हैं।

उधमसिंह नगर में दुकानों के अंदर घुसा पानी

जनपद उधमसिंह नगर के काशीपुर तथा आसपास के क्षेत्र में सुबह से हो रही भारी बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। काशीपुर में सुबह से हो रही तेज बारिश के चलते मुख्य बाजार समेत अन्य स्थानों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। मुख्य बाजार में जलभराव के आलम यह था कि भारी बारिश का पानी दुकानों के अंदर घुस गया जिससे व्यापारियों का काफी नुकसान हो गया।