• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

ग्राहकों को खाना परोसते वक्त हाथों में गलब्स है जरूरी, श्रीनगर में व्यापारियों के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी की बैठक

Bytheukpedia

Jul 31, 2022
Food Safety Officer meeting with traders in Srinagar
Spread the love

श्रीनगर में होटल व्यवसायियों, व्यापार सभा के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारीअधिकारी बलवंत चौहान की बैठक आयोजित की गई। आयोजित बैठक में होटल व्यवसायियों को जानकारी दी गई दुकान के आगे रेट लिस्ट चस्पा करना होगा। साथ ही होटल में खाने को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिये गलब्स होना आवश्यक रहेगा। वहीं एक तेल को दो या तीन बार से ज्यादा प्रयोग में नहीं लाया जा सकता। अगर कोई ऐसा करते हुये पकड़ा गया तो उसके विरूद्व कार्यवाही की जायेगी। साथ ही होटल में खाना बनाने वालों का मेडिकल करवाना भी अनिवार्य रहेगा।

नगर क्षेत्र में होटल व्यवसायियों के साथ व्यापार सभा एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश को होटल व्यसायियों, व व्यापार सभा तक पहुँचाया गया। फूड इंस्पेक्टर बलवंत चौहान ने बताया कि जो व्यक्ति होटल में खाने को ग्राहकों तक पहुंचाएगा उसके हाथों में गलब्स होना जरूरी हैं। जिस तेल को इस्तेमाल कर रहे हैं वह दो या तीन बार से ज्यादा नहीं करेंगे। चौथी बार व्यवसायी तेल को एकत्र कर फूड इंस्पेक्टर के पास सौंप देंगे। वहीं मांस व्यवसाय वालों को चिकन-मीट की दुकान से बिल लाना बहुत जरूरी है एवं वह अपने डीप फ्रीजर में नॉनवेज अलग वेज अलग अलग रखेंगे। साथ ही साथ होटल व्यवसाय में खाना बनाने वाले का मेडिकल होना बहुत जरूरी है।

व्यापार सभा अध्यक्ष दिनेश असवाल ने कहा कि सभी व्यापारियों से निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। उक्त बैठक में नगर जिला अध्यक्ष वासुदेव कंडारी, महामंत्री अमित बिष्ट, वरिष्ठ व्यापारी दर्शन भंडारी, रामानंद भट्ट, अनिल रमोला, मंगल पंवार एवं कई होटल व्यवसायी मौजूद रहे।