• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

पौड़ी में भवन गिरने की सूचना एसडीआरएफ, एनडीआरएफ मौके पर मौजूद, रेस्क्यू जारी

Bytheukpedia

Aug 1, 2022
पौड़ी में भवन गिरने की सूचना एसडीआरएफ, एनडीआरएफ मौके पर मौजूद, रेस्क्यू जारी -
Spread the love

पौड़ी गढ़वाल में सोमवार सुबह आपदा कंट्रोल  रूम पौड़ी को सूचना मिली कि पौड़ी जनपद के नंदकोट में भूकंप के कारण एक भवन जमीदोज हो गया है। जिसमें 4 से 5 लोगों के फसें होने की संभावना है। जिसके बाद डीएम, एसएसपी समेत आईआरएस से जुड़े अधिकारी रांसी स्थित कंट्रोल  रूम पहुॅचे। यहां से विभाग द्वारा अपनी-अपनी टीम को घटनास्थल के लिये भेजा गया। मौके पर एसडीआरएफ, आपदा रहात बचाव टीम समेत पुलिस के जवान व स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुॅची। एसडीआरएफ ने अपना रेस्क्यू अभियान चलाया और भवन में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में जुट गये। इतने में यहॉ एक ओर भवन गिरने की सूचना मिलती है।

इस बीच राहत बचाव कार्य में जुटे जवान 3 लोगों को रेस्क्यू कर मकान से बाहर लाते हैं। जिनमें से एक गंभीर घायल है। घायलों को एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल भेजा जा रहा है। वहीं जिलाधिकारी पौड़ी व एसएसपी पौड़ी भी टीम सहित घटनास्थल पर मौजूद है। वहीं इसी दौरान सूचना मिलती है कि ननकोट बैंड के उपर 6 बच्चे फंसे हुए हैं। जिन्हें एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू करने के लिये तत्काल मौके पर पहुॅचती है।

दरअसल यह पूरा घटनाक्रम एक मॉक ड्रिल के रूप में किया गया। जिससे कि जवानों को आपदा के दौरान हालातों को ठीक से समझने व तत्काल रेस्क्यू करने की ट्रेंनिंग मिल सके। वहीं विभिन्न विभागों द्वारा कैसे आपदा के समय एक दूसरे से समन्वय बनाना है यह भी मॉक ड्रिल  में बताया गया। वहीं जिलाधिकारी पौड़ी समेत जनपद के अन्य अधिकारी भी इस मॉक ड्रिल में शामिल हुये।