• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

सबसे बड़ी टेस्टिंग एजेंसी NTA श्रीनगर गढ़वाल में नहीं करा पाई CUET परीक्षा, परीक्षा स्थगित, छात्र निराश लौटे घर। क्या है पूरा मामला पढ़िये – –

Bytheukpedia

Aug 4, 2022
CUET PAPER POSTPOND
Spread the love

देश की सबसे बड़ी परीक्षा एजेंसियों में से एक एनटीए हुआ फेल।
तय समय पर नहीं कर पाया टेस्ट माड्यूल डाउनलोड़।
दूर-दराज से छात्र सुबह-सबुह पहुॅचे परीक्षा केन्द्र, गेट से ही निराश लौटे।
एनटीए के साथ-साथ गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय पर भी उठ रहे सवाल।

UK PEDIA EXCLUSIVE

NIT के गेट पर चस्पा परीक्षा स्थगित का नोटिस
NIT के गेट पर चस्पा परीक्षा स्थगित का नोटिस

नये शिक्षा नीति के तहत देश के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिये आयोजित सीयूईटी परीक्षा श्रीनगर में तकनीकी दिक्कतों की वजह से स्थगित cuet UG 2022 exam postponed कर दी गई। जिसके बाद छात्रों का गुस्सा सड़कों पर फूट पड़ा। यहॉ छात्रों ने प्रदर्शन करते हुये शिक्षा मंत्रालय व सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पढ़े रिर्पोट –

देशभर के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिये आयोजित सीयूईटी common university entrance test (CUET) कराया जा रहा है। श्रीनगर गढ़वाल में भी परीक्षा करवा रही एजेंसी एनटीए NTA द्वारा एनआईटी श्रीनगर को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जिसमें आज यहॉ सीयूईटी CUET की परीक्षा होनी थी। जिसके लिये गढ़वाल समेत अन्य क्षेत्रों से भी छात्र पहुॅचे थे। लेकिन छात्र जैसे ही परीक्षा केन्द्र पर पहुॅचते हैं तो उन्हें कहा जाता है कि तकनीकि दिक्कतों की वजह से पेपर स्थगित कर दिया गया है। इसके बाद परीक्षा देने आये छात्रों के साथ-साथ गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रदर्शन किया। वहीं  परीक्षा करवा रही एजेंसी व शिक्षा मंत्रालय के खिलाफ नारेबाजी भी की। गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र नेता सुधांशु थपलियाल ने कहा कि – “एक तो पहाड़ की भौगोलिक असमानता के कारण परीक्षा देने आये छात्रों को गाडियॉ बुक करा कर परीक्षा केन्द्र तक पहुॅचे। लेकिन परिक्षा स्थगित होने से उनको आर्थिक रूप से भी नुकसान हुआ है। कहा कि इस तरह प्रवेश पत्र निर्गत करने के बाद भी परीक्षा स्थगित किया जाना वो भी परीक्षा के तय समय पर मात्र एक नोटिस चस्पा करने से एनटीए व आयोग की लापरवाही को दर्शाता है।”  

आक्रोशित छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन
 आक्रोशित छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन

वहीं गढ़वाल केन्दीय विश्वविद्यालय का कहना है कि इस तरीके से परीक्षा को बिना किसी सूचना के स्थगित करवा देने से विश्वविद्यालय की छवी धूमिल हुई है। गढवाल विश्वविद्यालय के डीएसडब्लू प्रो0 एमएस नेगी का कहना है कि –“छात्रों को यह लग रहा है कि परीक्षा केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित हो रही है तो विश्वविद्यालय ही इसे करा रहा है। कहा कि पहाड़ों में एजेंसी द्वारा एक सेंटर बनाया गया उसमें भी बिना किसी नोटिस के परीक्षा स्थगित करना एनटीए की लापरवाही को दर्शाता है।”

श्रीनगर में आयोजित सीयूईटी परीक्षा आगामी एक माह तक श्रीनगर में विभिन्न विषयों में प्रवेश को लेकर चलनी है। जिसके लिये उत्तराखण्ड़ ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों से भी छात्रों ने आवेदन किया है। इसके लिए श्रीनगर में एनआईटी श्रीनगर को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। लेकिन परीक्षा एजेंसी एनटीए NTA द्वारा की जा रही लापरवाही के कारण कई छात्रों का भविष्य यहॉ दांव पर लगा है। एनआईटी श्रीनगर (NIT Srinagar Uttarakhand)  के डायरेक्टर प्रो0 ललित के अवस्थी का कहना है कि – ” एनआईटी उत्तराखण्ड़ को परीक्षा केन्द्र व कम्पयूटर, नेटवर्क समेत अन्य उपकरण उपलब्ध कराने के लिये कहा गया था। जो कि एनआईटी द्वारा उपलब्ध करा दिया गया था। लेकिन जब आज परीक्षा होनी थी तो परीक्षा करवा रही एजेंसी द्वारा तय समय तक कम्प्यूटरों में परीक्षा मॉड्यूल डाउनलोड नहीं किये गये जिस कारण परीक्षा स्थगित हो गई। बताया कि बीते 1 महीने तक एनआईटी श्रीनगर में सीयूईटी CUET की परीक्षाएं होनी है।”

आपको बता दें कि जब नई शिक्षा नीति के तहत केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिये सीयूईटी CUET UG 2022 कॉमन एंट्रैंस टेस्ट लागू किया गया था उसी समय से उत्तराखण्ड़ में इसका विरोध शुरू हो गया था। वहीं अब एक बार फिर एनटीए की लापरवाही के बाद सीयूईटी और आयोग पर छात्र सवाल उठा रहे हैं। अगर आगामी परीक्षाओं में भी इसी तरह की लापरवाही देखने को मिली तो ये छात्रों के भविष्य के साथ बहुत बड़ा मजाक होगा। छात्र गाड़ी बुक कर परीक्षा केन्द्र पहुॅच रहे हें। लेकिन परीक्षा स्थगित होने सें निराश घर लौट रहे हैं।