• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

गजब: गढ़वाल विश्वविद्यालय के शिक्षक ने बिना कॉपी चेक किये छात्र को दे दिये 0 नंबर, जब आरटीआई से मंगाई कॉपी तो हुआ खुलासा

Bytheukpedia

Sep 6, 2022
Spread the love

श्रीनगर। हेमवती नंदन बहुगुणा गढवाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय (Hnbgu Central University) में बिना परीक्षा कॉपी चेक किये नंबर देने का मामला सामने आया है। यहां बिना काफी चेक किये ही छात्र को शिक्षक द्वारा 0 नंबर दे दिये गये। छात्र ने जब आरटीआई के तहत अपनी उत्तर पुस्तिका मांगी तो इसमें स्पष्ट हुआ कि उत्तर पुस्तिका Anshwer Sheet को चेक किये बिना ही नंबर दिये गए हैं। उक्त प्रक्ररण से एक बार फिर गढ़वाल विश्वविद्यालय चर्चाओं में आ गया है।
दरअसल पूरा मामला गढ़वाल विष्वविद्यालय के बीजीआर कैम्पस पौड़ी का है। यहां बीएससी 5 सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्र रितेश गुसाईं का जब पांचवे  सेमेस्टर का परिणाम आया तो भौतिक विज्ञान में उसे 0 नम्बर दिये गये। जबकि रितेश ने पेपर अच्छे से दिया था।

रितेश को 0 नंबर आने पर शक हुआ तो उसने अपनी कॉपी आरटीआई के जरिये मांगी। तब कॉपी तो रितेश के पास पहुॅची तो उसकी कॉपी का मूल्यांकन किये बिना ही उसे 0 नम्बर दे दिया गया। इस सम्बंध में गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करवाई है। छात्रों का कहना है कि ऐसा एक मामला नही है, बल्कि बहुत से छात्र उनके पास इस तरह की शिकायत लेकर आये है। जिसमे छात्रो को बहुत कम नम्बर दिये गये हैं। जबकि उन्होंने पेपर अच्छे से दिया था उन्होंने ऐसे अध्यापकों पर कार्यवाही करने की मांग की है।

वही गढ़वाल केन्द्रीय विवि के असिस्टेंट रजिस्ट्रार पोस्ट एक्जाम विजय पाल भंडारी का कहना है कि अभी उनके पास इस तरह का कोई मामला नही आया है। अगर शिकायत मिलती है तो मामले में कॉपी को फिर से चेक करवाया जाएगा। लेकिन सवाल यही है कि आखिर विश्वविद्यालय की इस तरह की गलतियों से कितने छात्रों का भविष्य प्रत्येक साल अंधकार में चला जाता है। रितेश ने आरटीआई के माध्यम से पुस्तिका मंगाई, इसलिये इस बात का पता चला, कई छात्र सही जानकारी न होने के कारण भी इस तरह के कदम नहीं उठा पाते हैं और उनका पूरा साल बर्बाद हो जाता है। वहीं जब ऐसे अधिकारियों, शिक्षकों पर कार्रवाही की बात की जाती है तो विश्वविद्यालय प्रशासन केवल औपचारिकताओं के अलावा कोई ठोस कार्रवाई करता दिखता नहीं है।