• Thu. Sep 29th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

गढ़वाल विश्वविद्यालय में नमामी गंगे के तहत सैर सलीका कार्यक्रम का आयोजन, युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

Bytheukpedia

Sep 13, 2022
Organizing a walk program under Namami Gange in Garhwal University, training is being given to the youth
Spread the love

प्रदेश के युवाओं को गंगा से जोड़ने के लिए नमामि गंगे Namami Gange के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके तहत गढ़वाल विश्वविद्यालय Garhwal University में प्रदेश का पहला मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है। प्रशिक्षण शिविर में 35 युवाओं को टूरिस्ट गाइड का एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर के बाद ये युवा प्रदेश के 35 डिग्री कॉलेजों में युवाओं को प्रशिक्षण देंगे। आज आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन Clean Ganga mission के सलाहकार जगमोहन गुप्ता भी मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य युवाओं को गंगा की महत्वता से जोड़ने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार से भी जोड़ना है। प्रशिक्षण के दौरान देश के 11 राज्यों जहां जहॉ गंगा बहती है, उसकी छोटी-छोटी जानकारी युवाओं को दी जाएगी। साथ ही जिन शहरों से होकर गंगा बहती है, उस शहर से जुड़ा इतिहास भी बताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ये पहला कार्यक्रम है, जो पूरे देशभर में पहली बार पौड़ही जिले के श्रीनगर में आयोजित किया जा रहा है। इसके बाद विभिन्न प्रदेशों में इसे आयोजित किया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि उत्तराखंड के 35 कॉलेज नमामि गंगे मिशन से जुड़े हुए हैं। 6 दिन के प्रशिक्षण के बाद ये मास्टर ट्रेनर इन जगह जाकर भी युवाओं को प्रशिक्षण देंगे।