• Tue. Sep 27th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

श्रीनगर पुलिस ने 1 करोड़ 41 लाख कीमत की अवैध कुटकी के साथ दो तस्करों को किया गिरफ्तार, एसएसपी पौड़ी ने की 5 हजार के ईनाम की घोषणा

Bytheukpedia

Sep 14, 2022
श्रीनगर पुलिस ने कुटकी के साथ किया गिरफ्तार
Spread the love

श्रीनगर पुलिस ने दो तस्करों से किया 211 किलो अवैध कुटकी बरामद।
अंतराष्ट्रीय बाजार में 1 करोड़ 41 लाख के करीब है कीमत।
तस्कर चमोली जिले के जोशीमठ से ला रहे थे कुटकी।
चैकिंग के दौरान कलियासौड़ चौकी के समीप पुलिस ने किया गिरफ्तार।
एसएसपी ने गिरफ्तार करने वाली टीम को 5 हजार के ईनाम की घोषणा

श्रीनगर। श्रीनगर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने 1 करोड़ 41 लाख की अवेध कुटकी (Panicum antidotale) के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्कर हिमालयी क्षेत्रों Himalayan Region में मिलने वाली इस दुर्लभ जड़ी बूटी की तस्करी कर महानगरो में बेचते थे, आज चेकिंग के दौरान श्रीनगर पुलिस ने कलियासौड के पास से इन दो तस्करों को गिरफ्तार किया।

सीओ श्रीनगर श्याम दत्त नौटियाल ने बताया कि एसएसपी पौड़ी के र्निदेश पर अपराधों की रोकथाम के लिए श्रीनगर पुलिस (Srinagar Garhwal Police) नगर क्षेत्र के साथ-साथ कोतवाली के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी लगातार चैकिंग अभियान चला रही है। जिसके तहत पुलिस ने कलियासौड़ चौकी के समीप से दोनों तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्कर सफारी गाड़ी में अवैध कुटकी का परिवहन कर रहे थे। दोनों तस्कर उत्तरप्रदेश सहारनपुर के रहने वाले है, जो चमोली जिले के जोशीमठ से सफारी गाड़ी में 211 किलो कुटकी की तस्करी कर दिल्ली ले जा रहे थे। बताया की गिरफ्तार दोनों युवकों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

आपको बता दें कि हिमालई क्षेत्रों में मिलने वाली इस दुर्लभ जड़ी बूटी कुटकी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी मांग है। चमोली जिले के कई उच्च हिमालई क्षेत्रों में ग्रामीणों द्वारा इसकी खेती की जाती है। साथ ही कुटकी को बेचने या खरीदने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ती है। इसे अवैध रूप से नहीं बेचा जा सकता है, तस्करों के पास से बरामद 211 किलो कुटकी की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ 41 लाख के करीब बताई जा रही है। सीओ श्रीनगर ने बताया की साथ ही गिरफ्तार तस्करों के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी ली जा रही है।

एसएसपी ने दिया 5 हजार का ईनाम
तस्करों को गिरफ्तार करने वाली टीम को एसएसपी पौड़ी द्वारा 5 हज़ार का ईनाम भी दिये जाने की घोषणा की गयी। गिरफ्तार करने वाली टीम में सीओ श्रीनगर श्याम दत्त नौटियाल, एसएसआई संतोष पैंथवाल, एसआई अजय प्रकाश भट्ट, का0 महेन्द्र सिंह, दिनेश चंद्र, मनोज कुमार, दीपक मेवाड, सीआईयू कोटद्वार का0 हरीश, है0का0पा्रे0 शशि भूषण, का0 शम्भू प्रसाद, का0 राजेन्द्र सिंह शामिल रहे।