• Sat. Dec 10th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल हुई आर-पार, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना की मुख्य टनल का पहला ब्रेक थ्रू 

Bytheukpedia

Oct 11, 2022
Spread the love
नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल हुई आर-पार
मैक्स इंफ्रा के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही मजदूरों ने मनाया जश्न
रुद्रप्रयाग। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल आर-पार हो चुकी है। आरवीएनएल और मैक्स कंपनी के अधिकारियों ने मेन टनल का फास्ट ब्रेक थ्रू किया, जिसके बाद अधिकारियों और कर्मचारियों ने मजदूरों के साथ टनल के भीतर जश्न मनाया।
बता दें कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर नरकोटा से खांखरा के बीच दो किमी मेन टनल का ब्रेक थ्रू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन में पैकेज 7ए के पोर्टल 2 में पहली मुख्य टनल का ब्रेक थ्रू किया गया। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। क्योंकि पूरी परियोजना में यह पहली मुख्य टनल है, जिसका निर्माण कार्य सबसे पहले और इतनी जल्दी पूरा किया गया है।
यहां लगभग 500 से अधिक कर्मचारी एवं मजदूर कार्यरत हैं, जो दिन-रात इस कार्य को कर रहे हैं। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के 125 किमी के 7 किमी के दायरे में काम कर रही मैक्स कम्पनी ने मेन टनल का ब्रेक थू्र कर टनल को आर-पार किया। टनल के ब्रेक थ्रू होने पर नरकोटा और खांकरा टनल पर कार्य कर रही मैक्स कम्पनी ने इस अवसर पर जश्न मनाया। यह रेल परियोजना में पहली मुख्य टनल है, जिसका ब्रेक थू्र हुआ।
मैक्स इंफ्रा के जनरल मैनेजर राजेश कुमार ने बताया कि यह पहला ब्रेक थू्र पूरी रेल परियोजना के अंतर्गत नरकोटा-खांकरा के बीच पूर्ण हुई है। कहा कि मैक्स कम्पनी के पांच सौ से अधिक इंजीनियर, एक्सपर्ट और वर्करों की मेहनत से यह काम संभव हो पाया है। उनकी पूरी टीम ने रात-दिन मेहनत कर बेहद कम समय में इस लक्ष्य को पूरा किया है और उन्हें इस बात की सबसे बड़ी खुशी है कि राज्य भर में यह पहली मुख्य टनल है, जो आर-पार हुई है। इस मौके पर जनरल मैनेजर राजेश कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर विनय खेतरपाल, एचआर राजेंद्र भंडारी, लाइजनिंग अधिकारी संजय पाठक सहित सभी अधिकारी और कर्मी मौजूद थे।