• Sat. Dec 10th, 2022

The Uk Pedia

We Belive in Trust 🙏

गढ़वाल विवि के स्वर्ण जयंती वर्ष पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम, वीसी ढोल वादक सोहन लाल को दी जायेगी मानद उपाधि

Bytheukpedia

Nov 23, 2022
Spread the love
गढ़वाल विवि के स्वर्ण जयंती वर्ष पर होंगे विभिन्न कार्यक्रमः वीसी
ढोल वादक सोहन लाल को दी जायेगी मानद उपाधि
 
श्रीनगर। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि एक दिसंबर को गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह और विवि का स्वर्ण जयंती वर्ष का शुभारंभ किया जायेगा। जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।  उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह के लिए 246 पीजी छात्रों और 76 पीएचडी छात्रों ने पंजीकरण कराया है। कहा कि दीक्षांत समारोह में 59 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किए जाएंगे। जिसमें 45 गोल्ड मेडल गढ़वाल विवि और 14 गोल्ड मेडल दानी-दाताओं की ओर से दिए जाएंगे।
डिग्री प्राप्त करने वाले पीजी के 4 हजार से अधिक व पीएचडी के करीब 159 छात्र-छात्राएं हैं। बुधवार को चौरास स्थित क्रियाकलाप केंद्र (एक्टिविटी सेंटर) में पत्रकारों से वार्ता करते हुए गढ़वाल विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि नीति आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. राजीव कुमार होंगे।
जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विवि के चांसलर डा.योगेंद्र नारायण करेंगे। कहा कि दीक्षांत समारोह का लाइव स्ट्रीमिंग प्रसारण विवि की वेबसाइट से भी होगा। कहा कि समारोह में जिन छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान किए जाएंगे उनके एक अभिभावक भी समारोह में उपस्थित हो सकेंगे। प्रो. नौटियाल ने बताया कि गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह में ढोल वादक सोहन लाल को पीएचडी की मानद उपाधि से नावजे जाने का निर्णय लिया है। कहा कि सोहन ने ढोल की संस्कृति को जीवित रखा है। कहा उनके माध्यम से इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति का वाद्य यंत्र का स्थान मिला है। इस मौके पर प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट, कुलसचिव डा. अजय कुमार खंडूड़ी, डीएसडब्लू प्रो. एमएस नेगी, दीक्षांत समारोह के संयोजक प्रो. वाईपी रेवानी, मुख्य नियंता प्रो. बीपी नैथाणी, प्रो. एमएम सेमवाल, प्रो. एमसी नौटियाल, डा. एसएस बिष्ट, प्रो. आरसी सुंदरियाल, डा. महेंद्र बाबू, डा. कपिल पवार, डा. नागेन्द्र रावत, महेश डोभाल आदि शामिल रहे।